पिता के लिए Mukesh Ambani ने बीच में छोड़ी थी पढ़ाई, जानिए देश की सबसे अमीर फैमिली की कुछ दिलचस्प बातें

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इस देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन इंसान हैं. साथ ही उनकी पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) का नाम भी एशिया की पावरफुल बिजनेस वुमन की लिस्ट में आता है.

इस परिवार के मुखिया धीरूभाई अंबानी ने रिलांयस इंडस्ट्रीज की नींव रखी थी. बता दें कि इस मंजिल पर पहुंचने से पहले उन्होंने यमन में एक कर्मचारी के रूप में किया था. फिर वो 1000 रुपये लेकर भारत आए और यहां अपना बिजनेस शुरु किया था.

वहीं बात करें धीरूभाई अंबानी के बेटे मुकेश अंबानी की तो आपको जानकर हैरानी होगी कि इतना बड़ा बिजनेस संभालने वाले मुकेश कॉलेज ड्रॉपआउट हैं. 

बता दें केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद वो साल 1980 में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए करने गए थे, लेकिन बिजनेस में पिता का हाथ बंटाने के लिए उन्होंने MBA की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी.

अपने पिता धीरूभाई की तरह मुकेश भी परिवार को खासा महत्व देते हैं. पूरे हफ्ते काम करने के बाद संडे का पूरा वक्त वो अपने फैमिली के साथ बीताते हैं.

मुकेश अंबानी की शादी नीता अंबानी से धीरूभाई अंबानी ने ही करवाई थी. खबरों की मानें तो एक शादी में धीरूभाई की मुलाकात नीता से हुई थी और उन्होंने कभी नीता को मुकेश के लिए पसंद कर लिया था. 

इसके बाद मुकेश ने बड़े ही फिल्मी अंदाज में बीच सड़क पर नीता से अपने प्यार का इजहार किया था.

आपको जानकर हैरानी होगी कि इतने बड़े खानदान के सभी सदस्य शुद्ध शाकाहारी हैं. उन्हें खाने में साउथ इंडियन और गुजराती खाना बेहद पसंद है. संडे को मुकेश अंबानी साउथ इंडियन नाश्ता ही करते हैं.

अपनी बिजी शेड्यूल और काम की वजह से मुकेश अंबानी रात को करीब 1 से 2 के बीच में सोते हैं, लेकिन सुबह वो 5 या 5.30 बजे उठ जाते हैं और 6 से 7.30 के बीच जिम में वर्कआउट करते हैं.

वहीं बात करें नीता अंबानी की तो वो देखने में जितनी ग्लैमरेस और खूबसूरत हैं उतनी ही धार्मिक भी हैं. नीता अंबानी भगवान श्री कृष्ण और गणपति बप्पा की बहुत बड़ी भक्त हैं.

नीता अंबानी के बारे में एक दिलचस्प बात ये भी हैं कि वो साल के कुछ दिन पूरी दुनिया से कट जाती हैं. इस दौरान वो ना तो किसी से बात करती हैं और ना की कोई फोन लेती हैं. इस बात का खुलासा नीता ने एक इंटरव्यू में किया था. 

नीता अंबानी ने बताया था कि जब भी उनके स्कूल में एडमिशन टाइम आता है, तो वो सभी से कट जाती हैं क्योंकि उनके पास बच्चों के एडमिशन के लिए सिफारिशी फोन आने लगते हैं और इस सिचुएशन को अवॉयड करने के लिए वो ऐसा करती हैं.

जानिए नीता अंबानी के 1 दिन का खर्च कितना है