भारत के सबसे अमीर परिवार यानी अंबानी परिवार के बारे में ये फैक्ट्स क्या जानती हैं आप? पूरे अंबानी परिवार के बारे में हम आज आपसे बात करते हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ यूनीक फैक्ट्स।

भले ही मुकेश अंबानी दुनिया के नौवें सबसे अमीर आदमी हों, लेकिन उनका घर दुनिया का सबसे महंगा घर है। उनका घर अंटीलिया असल में पहला ऐसा घर है जिसका नेट वर्थ 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा है।

1. सबसे महंगा घर-

अनंत अंबानी आध्यात्म से काफी ज्यादा जुड़े हुए हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स कहती हैं कि उनका तिरुपति बालाजी में बहुत विश्वास है। ऐसे में अनंत अंबानी ने बालाजी मंदिर में एक सफेद हाथी का दान भई किया था।

2. अनंत अंबानी का दान-

आपने शायद देखा होगा कि अंबानी परिवार हर मौके पर साथ खड़ा दिखता है। मुकेश और नीता अंबानी ने कई इंटरव्यू में परिवार की अहमियत बताई है। ऐसे ही एक मीडिया रिपोर्ट कहती है कि मुकेश अंबानी अपना संडे हमेशा परिवार के साथ बिताना पसंद करते हैं।

3. हर संडे परिवार के साथ-

मुकेश अंबानी कभी अपना जन्मदिन तो नहीं मनाना पसंद करते हैं, उनकी सबसे अच्छी बर्थडे पार्टी सिर्फ उनकी 50वीं बर्थडे पार्टी रही है। मुकेश अंबानी ने नीता अंबानी के एक बर्थडे पर उन्हें 445 करोड़ का एक प्राइवेट जेट गिफ्ट किया था।

4.  नीता अंबानी को जन्मदिन पर दिया था प्लेन-

जब मुकेश अंबानी जवान थे तब उनका परिवार मुंबई के 2BHK अपार्टमेंट में रहता था। धीरूभाई अंबानी की कंपनी रिलायंस तब तक सक्सेसफुल नहीं हुई थी और इसलिए मुकेश अंबानी का बचपन और टीनएज बहुत साधारण बीता।

5. साधारण शुरुआत-

बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का ध्यान पढ़ाई में कम और हॉकी में ज्यादा रहता था। स्कूल के दिनों में उन्हें हॉकी का ऐसा चस्का था कि वो पढ़ाई नहीं करते थे।  

6. हॉकी के शौकीन-

ईशा अंबानी की भी अपनी अलग पहचान हैं। ईशा अंबानी का नाम 2008 की फोर्ब्स लिस्ट में सिर्फ इसलिए आया था क्योंकि वो उस उम्र में दुनिया की सबसे कम उम्र की वारिस थीं। ईशा 16 साल की उम्र में रिलायंस के 500 करोड़ से ज्यादा के शेयर्स की मालकिन थीं।

7. सबसे कम उम्र की वारिस-

नीता अंबानी हमेशा से डांसर बनना चाहती थीं। बल्कि एक डांस शो में ही धीरूभाई अंबानी ने उन्हें मुकेश अंबानी के लिए पसंद किया था। नीता डांसर बनना तो चाहती थीं लेकिन उनके पास डिग्री थी इंटीरियर डिजाइनिंग और टीचिंग की। वो कई तरह के सामाजिक कामों से जुड़ी हुई हैं।

8. नीता अंबानी के शौक-

कहते हैं इंसान को अपनी जगह कभी भूलनी नहीं चाहिए। मुकेश अंबानी भी शायद यही नियम फॉलो करते हैं। वो भले ही एशिया के सबसे अमीर इंसान हों, लेकिन उन्हें साधारण जीवन ही पसंद है। उन्हें दाल, चावल-रोटी ही पसंद आता है। कई बार वो आम रेस्त्रां में भी खाना खा लेते हैं।

9. साधारण जिंदगी का शौक-

जानें नीता अंबानी की बहन ममता दलाल और मां पूर्णिमा दलाल के बारे में