अभी तक जब भी हमारे सामने एशिया के सबसे अमीर इंसान की बात होती है तब मुकेश अंबानी का नाम याद आता है। 

अधिकतर लोगों को यही लगता है कि मुकेश अंबानी इतने अमीर हैं कि उनकी टक्कर का कोई आसानी से नहीं मिलेगा, लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि मुकेश अंबानी को टक्कर देने के लिए कोई आ गया है तो? 

दरअसल, पिछले साल गौतम अडानी ने चीन के जॉन्ग शानशन को पछाड़ कर एशिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान का पद हासिल कर लिया था और हाल ही में गौतम अडानी ने दौलत के मामले में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है।

सिर्फ पिछले तीन सालों में ही गौतम अडानी ने 7 एयरपोर्ट्स और देश का करीब एक चौथाई एयर ट्राफिक अपने अंडर कर लिया है। 

Bloomberg Billionaires Index की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार 7 फरवरी को गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी की दौलत को पीछे छोड़ते हुए खुद को आगे कर लिया है।

पिछले साल से लेकर इस साल तक गौतम अडानी की संपत्ती में 12 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है जिसके बाद वो पूरी दुनिया में साल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले इंसान बन गए हैं। 

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी की कुल संपत्ती 91.1 बिलियन डॉलर मतलब लगभग 7 हज़ार करोड़ रुपए से ज्यादा हो गई है।

पिछले कुछ समय से गौतम अडानी बहुत ज्यादा चर्चा में रहे हैं। कॉमन वेल्थ गेम्स कॉन्ट्रोवर्सी से लेकर ऑस्ट्रेलियन माइन्स प्रोजेक्ट तक गौतम अडानी को लेकर कई निगेटिव खबरें सामने आईं, लेकिन इसमें से कुछ भी उनकी संपत्ती को कम नहीं कर पाया।

2020 से लेकर 2021 तक एक साल में भी सबसे ज्यादा जिसने अपनी संपत्ती एशिया में बढ़ाई थी वो गौतम अडानी ही हैं। 

गौतम अडानी ने तो 32.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर कमाए थे, लेकिन इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने इतने समय में 175.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर ही कमाए थे।

गौतम अडानी का अंपायर- 1988 में अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड की स्थापना अहमदाबाद, गुजरात से करने वाले गौतम अडानी ने एक-एक सीढ़ी चढ़कर अपना अंपायर इतना बड़ा बनाया है।

पिछले दो सालों में अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर्स में बहुत ज्यादा बढ़त देखने को मिली है। अडानी टोटल गैस कंपनी के शेयर में 1145 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। अडानी एंटरप्राइज का स्टॉक पिछले एक साल में 827 प्रतिशत बढ़ा है।

अडानी ट्रांसमिशन कंपनी का शेयर प्राइज 617 प्रतिशत बढ़ा है। अडानी पावर ने 189 प्रतिशत शेयर प्राइज बढ़ाया है। अडानी एनर्जी ने 433 प्रतिशत स्टॉक प्राइज बढ़ाया है।  

कुछ समय पहले तक मुकेश अंबानी के बाद एशिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान के तौर पर जॉन्ग शानशन थे लेकिन 2020 से 2021 के बीच उनकी संपत्ती में 10.3 बिलियन डॉलर का घाटा हुआ। इसके बाद ही गौतम अडानी को दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति होने का स्थान मिला था।

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी का नेट वर्थ  - फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक अब मुकेश अंबानी 89.2 बिलियन डॉलर की संपत्ती के मालिक हैं और गौतम अडानी 91.1 बिलियन की संपत्ती के मालिक बन चुके हैं। 

नीता अंबानी के 5 डिजाइनर ज्वेलरी सेट से लें टिप्स