न केवल भारत बल्कि एशिया के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपनी रईसी के साथ ही दुनियाभर में अपनी सादगी के लिए भी जाने जाते हैं.

मुकेश अंबानी की गिनती दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में भी होती है. हालांकि आज हम आपसे उनकी रईसी या उनकी दौलत संबंधित बात नहीं बल्कि उनकी शादी से संबंधित बात कर रहे हैं.

मुकेश अंबानी ने अपने बच्चों की शादी में पानी की तरह पैसा बहाया था. हालांकि सालों पहले मुकेश अंबानी की शादी कैसी रही थी. आइए आज आपको उनकी कुछ तस्वीरों के जरिए दिखाते हैं.

गौरतलब है कि बिजनेस की दुनिया में मुकेश अंबानी बहुत बड़ा नाम है. उन्होंने अपने पिता धीरु भाई अंबानी की विरासत को आगे बढ़ाया है और वे रिलायंस इंडस्ट्रीज को शिखर पर लेकर गए हैं.

मुकेश अंबानी ने नीता अंबानी से शादी की थी. नीता दिखने में किसी बॉलीवुड अदाकारा की तरह ख़ूबसूरत नज़र आती हैं और वे किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस के तरह लोकप्रिय भी है.

मुकेश और नीता दोनों लोकप्रिय चेहरों की शादी साल 1985 में 8 मार्च को हुई थी. दोनों की शादी को 36 साल हो गए हैं. शादी के समय नीता अंबानी करीब 22 जबकि मुकेश अंबानी 28 साल के थे. दोनों के बीच उम्र में 6 साल का अंतर है.

नीता को मुकेश के लिए धीरु भाई ने ही चुना था. अंबानी परिवार की बहू बनने से पहले नीता 800 रुपये की तनख़्वाह पर स्कूल में नौकरी करती थीं.

अपनी शादी में मुकेश अंबानी सूट पहन रखा था और माथे पर पगड़ी पहन रही थी. वहीं नीता अपनी शादी में बेहद साधारण अंदाज में नज़र आई थी.

बताया जाता है कि शादी के बाद भी नीता स्कूल की नौकरी करती थीं लेकिन जब उन्हें बच्चे हुए तो उन्होंने नौकरी छोड़ना उचित समझा. फिर अपने बच्चों की परवरिश को ही उन्होंने पूरा समय दिया. 

मुकेश और नीता तीन बच्चों के माता-पिता हैं. दो बेटे आकाश अंबानी और अनंत अंबानी. जबकि एक बेटी ईशा अंबानी.

मुकेश और नीता अम्बानी के तीन में से दो बच्चों की शादी हो चुकी हैं. कपल के बड़े बेटे आकाश अंबानी ने साल 2019 में श्लोका मेहता से शादी की थी. दोनों एक बेटे के माता-पिता भी बन चुके हैं.

इस तरह से मुकेश और नीता दादा-दादी भी बन चुके हैं. वहीं कपल की बेटी ईशा अंबानी ने साल 2018 में बिजनेसमैन आनंद पीरामल से शादी की थी.

किसी बॉलीवुड लव स्टोरी से कम नहीं है मुकेश अंबानी की लव स्टोरी