देश के सबसे बड़ी बिजनेस वुमन और मशहूर शख्सियत में से एक नीता अंबानी न सिर्फ अपने लुक्स के लिए बल्कि फिटनेस के लिहाज से भी युवाओं का एक प्रेरणास्त्रोत हैं। 

50 पार उम्र होने के बाद भी वह देश के करोड़ों लोगों के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं। स्वस्थ रहने के लिए उनका फिटनेस लेवल और समर्पण भी 40 के बाद वाली महिलाओं को प्रेरित करता है।

नीता किसी वक्त में बहुत ज्यादा मोटी हुआ करती थीं लेकिन मौजूदा वक्त में वह बिल्कुल स्लिम-ट्रिम हैं और इसके पीछे का उनका वेट लॉस सीक्रेट हर एक महिला के लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है फिर चाहे आपकी उम्र 20 हो या 30।

यूं तो नीता अंबानी के पास वजन कम करने के लिए डिफरेंट तौर-तरीके अपनाने के पर्याप्त विशेषाधिकार प्राप्त हैं लेकिन 50 की उम्र में बॉडी में चेंज लाने के लिए दृढ़ भावना और साहस की भी जरूरत होती है

जो हर किसी को सीखने और खुद के लिए एक्सरसाइज करने की आवश्यकता पर जोर देती है।

इतना ही नहीं नीता अंबानी ने अपनी डाइट और जीवनशैली में ढेरों बदलाव किए। 

नीता अंबानी ने बहुत अधिक फलों, सब्जियों, नट्स और बीजों का सेवन करना शुरू किया और साथ ही एक्सरसाइज पर भी जोर दिया, जिसमें योग के नियमित सेशन, स्वीमिंग और जिम वर्कआउट भी शामिल हैं।

इसके अलावा, कुछ अन्य चीजें भी हैं, जिससे उन्हें शरीर पर चढ़ी अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद मिली। 

चुकंदर, पोषक तत्वों से भरी एक सब्जी है, जो बाजार में आसानी से उपलब्ध होती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चुकंदर उन दो में से एक चीज है, जिसने नीता अंबानी को वजन कम करने में मदद की थी। जी हां, नीता अंबानी ने हर दिन एक से दो गिलास चुकंदर का जूस पिया।

चुकंदर का रस न केवल बॉडी को डिटॉक्स करने का एक अद्भुत जूस है बल्कि ये आपको अपना पेट साफ रखने में भी बहुत मदद करता है।

यह ऊर्जा से भी भरा होता है जो इसे प्री-वर्कआउट या पोस्ट-वर्कआउट रूटीन के लिए एक शानदार विकल्प बनाता है।

इतना ही नहीं, चुकंदर में एंटीऑक्सिडेंट गुण भी होते हैं, जो फैट को जमा नहीं होने देते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को कम करने में मदद करते हैं, जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है।

इसमें बहुत सारे मिनरल्स भी होते हैं, जो हेल्दी जीवन को बढ़ावा देते हैं और आपके ब्लड प्रेशर लेवल को कम कर सकते हैं।

इस बात को हम सभी जानते हैं कि नीता अंबानी एक बेहतरीन डांसर हैं। भरतनाट्यम जैसे शास्त्रीय नृत्य रूपों में प्रशिक्षण प्राप्त करने से उन्हें अपने वजन को कम करने में मदद मिली और जब वह वर्कआउट करती है तो इसके मजे लेती हैं।

जी हां, डांसिंग एक फ्रीस्टाइल एक्सरसाइज है, जो उन्हें शेप में रखने में मदद करता है। नियमित रूप से डांस फॉर्म का अभ्यास आपके वेट कंट्रोल रखने में मदद करता है साथ ही आपको तनाव से राहत दिलाने का काम करता है।

इतना ही नहीं आप डांस के जरिए अद्भुत तरीके से कैलोरी बर्न कर सकते हैं, जो आपको वजन कम करने में मदद करता है।

ऐश्वर्या राय ने बताई दिल टूटने के बाद सलमान खान की सच्चाई