देश के सबसे अमीर और चर्चित परिवार की बात की जाए तो इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम ‘अंबानी परिवार’ का आता है। 

बड़े भाई मुकेश अंबानी अपने छोटे भाई अनिल अंबानी से ज्यादा सफल हैं। यही फर्क परिवार की जेठानी और देवरानी यानि के नीता अंबानी और टीना अंबानी के बीच भी साफ दिखता है। 

आज हम आपको बताएंगे क्यों एक स्कूल टीचर रहीं नीता अंबानी बॉलीवुड एक्ट्रेस रहीं टीना अंबानी से ज्यादा पॉपुलर हैं? दोनों जेठानी-देवरानी में इतना फर्क क्यों हैं?

नीता अंबानी और टीना अंबानी के सेलीब्रिटी स्टेटस में है ज़मीन-आसमान का फर्क। नीता अंबानी अपने घर में जब भी कोई फंक्शन या गेट टुगेदर रखती हैं तो वहां बॉलीवुड हस्तियों का तांता लग जाता है। 

गणपति पूजा हो या फिर हो दीवाली पार्टी नीता अंबानी के परिवार में बॉलीवुड सितारे पूरे जोश के साथ पहुंचते हैं। उनके लिए परफेक्ट होस्ट की भूमिका निभाती हैं नीता अंबानी। 

वहीं टीना काफी रिजर्व्ड नेचर की हैं। टीना पेज थ्री पार्टीज़ से दूर ही रहती हैं। लेकिन अपनी जेठानी की देखा-देखी टीना ने भी सेलीब्रिटी फंक्शनस में शामिल होना शुरु कर दिया है। लेकिन अब तक नीता अंबानी सेलीब्रिटीज़ के बीच अपनी अलग पहचान और मुकाम बना चुकी हैं।

नीता अंबानी शादी से पहले स्कूल टीचर थीं। शादी के बाद भी उन्होने अपनी जॉब नहीं छोड़ी। जॉब के साथ-साथ परिवार की जिम्मेदारियों को भी मैनेज किया। और जब बच्चे बढ़े हो गए तो पति मुकेश अंबानी के साथ उनके कारोबार में शामिल हो गईं। 

खास बात ये है कि एक ज़माने में टीना अंबानी ज्यादा पॉपुलर थीं। 80 के दशक में टीना मुनीम ने कई हिट बॉलीवुड फिल्मों में काम किया। टीना की गिनती इंडस्ट्री की ग्लैमरेस एक्ट्रेसेस में होती थीं। लेकिन वक्त के साथ-साथ टीना का ग्लैमर कहीं खो गया है। तो वहीं नीता अंबानी पूरी तरह से ग्लैमरेस दिखती है।

वहीं, टीना मुनिम ने शादी के बाद अपने बॉलीवुड करियर को अलविदा कह दिया। हांलाकि वो खाली नहीं रहीं और अंबानी परिवार के बिजनेस में अहम जिम्मेदारियां संभालने लगीं। 

टीना कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल, रिलायंस ग्रुप सीएसआर, हार्मोनी फॉर सिलवर फाउंडेशन, हार्मोनी आर्ट फाउंडेशन, मुद्रा फाउंडेशन फॉर कम्यूनिकेशन रिसर्च एंड एजुकेशन के साथ-साथ धीरूभाई अंबानी इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉर्मेशन और कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी का सारा काम देखती हैं।

लेकिन फिर भी नीता अंबानी इस क्षेत्र में भी देवरानी टीना अंबानी से आगे हैं। नीता अंबानी इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस टीम की मालिक हैं। फोर्ब्स मैग्ज़ीन ने नीता अंबानी को एशिया की सबसे ज्यादा इनफ्लूएंशियल महिला बिजनेस लीडर का खिताब दिया है। वह भारत की पहली महिला हैं जो इंटरनेशन ओलंपिक कमेटी की मेंबर भी हैं।

ग्लैमर और फिटनेस के मामले में भी नीता, टीना से कई कदम आगे हैं। बढ़ती उम्र के साथ टीना का ग्लैमर फीका पड़ा है। साथ ही वो अपनी फिटनेस भी खो चुकी हैं। 

वहीं, 57 साल की नीता अपनी फिटनेस का रखती हैं खास ख्याल। ग्लैमर के मामले में भी वो अव्वल नंबर हैं। इंडियन आउटफिट से लेकर वेस्टर्न आउटफिट तक नीता का हर लुक परफेक्ट दिखता है। अपनी उम्र से वो 10 साल छोटी ही दिखती हैं।

रिश्ते हों या दोस्ती इन्हें कैसे संभालना और सहेज कर रखना है ये खास गुण भी नीता अंबानी में हैं। नीता अंबानी बेहद व्यवहारिक हैं। उन्हें अपने घर पर पार्टी होस्ट करना और उसमें मेहमानों को शामिल करना पसंद हैं। यही वजह है कि वो सभी के दिलों पर राज करती हैं। 

जबकि टीना रिजर्व नेचर की हैं। टीना को पार्टीज़ और फंक्शन में जाना पसंद नहीं हैं। वह इनसे उचित दूरी बनाए रखती हैं।

नीता अंबानी के तीनों बच्चो आकाश, ईशा और अनंत अंबानी को भी लाइम लाइट से घिरे रहना पसंद हैं। आकाश, ईशा और अनंत अपने पापा के साथ बिज़नेस में हाथ बंटाते हैं। साथ ही मीडिया अटेंशन भी ग्रैब करते रहते हैं।

वहीं, टीना के दोनों बेटें जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी भी अपने परिवार के बिजनेस में शामिल नहीं हैं। लेकिन उन्हें ज्यादा लोग नहीं जानते। क्योंकि वो भी अपनी मम्मी टीना अंबानी की तरह रिजर्व नेचर के हैं।

नीता अंबानी की ऐसी तस्वीरें जो अंबानी परिवार कभी नहीं चाहेगा कि लिक हो