डिंपल के साथ राजेश खन्ना का ये इश्क़ नहीं था आसान, जानिए उनकी लवस्टोरी

बॉलीवुड के सुपरस्टार राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया के लव स्टोरी है बेहद खास। आइए जानते हैं इनकी लव स्टोरी के बारे में।

बॉलीवुड की कहानियों की ही तरह राजेश खन्ना की लव स्टोरी भी काफी दिलचस्प रही है। डिंपल कपाड़िया के साथ उनका प्यार और शादी किसी सपने के सच होने जैसा ही था।

दोनों एक-दूसरे से बेपनाह मुहब्बत करते थे, लेकिन इनकी बाद में इनकी मैरिटल लाइफ में प्रॉब्लम्स आनी शुरू हो गईं और आखिरकार ये दोनों अलग हो गए। हालांकि अलग होने के बावजूद इन दोनों ने हर मुश्किल में एक-दूसरे का साथ दिया।

जब राजेश खन्ना की स्टारडम अपने चरम पर थी तब उनकी मुलाकात हुई डिंपल कपाड़िया से, जो उस दौरान अपनी टीनेज में थीं। पहली ही नजर में काका डिंपल कपाड़िया को अपना दिल दे बैठे।

पहली नजर में डिंपल कपाड़िया के दीवाने हुए राजेश खन्ना

गौरतलब है कि इससे पहले अंजू महेंद्रू को डेट कर रहे थे। अंजू महेंद्रू के साथ राजेश 7 साल तक लिव-इन में रहे थे, लेकिन बाद में दोनों का ऐसा ब्रेकअप हुआ कि इन्होंने 17 साल एक-दूसरे से बात नहीं की।

डिंपल कपाड़िया की फिल्म 'बॉबी' अपने समय की सुपरहिट फिल्म रही थी, जाहिर सी बात है कि राजेश खन्ना उनके काम से काफी इंप्रेस हो गए थे।

डिंपल की पहली फिल्म बॉबी सुपरहिट रही

राजेश खन्ना तभी डिंपल को पसंद करने लगे थे, लेकिन उस वक्त डिंपल अपने बॉबी को-स्टार ऋषि कपूर को डेट कर रही थीं, हालांकि बहुत जल्द इन्होंने ब्रेकअप कर लिया।

राजेश खन्ना की स्टारडम ऐसी थी कि हर जगह उनकी महिला फैन्स थीं। डिंपल कपाड़िया भी राजेश खन्ना की बड़ी फैन थीं। राजेश खन्ना को जब पता चला कि डिंपल का ब्रेकअप हो गया है और वह उन्हें पसंद करती हैं तो उन्होंने बिना देरी किए डिंपल को प्रपोज कर दिया।

सच हो गया सपना

इस समय डिंपल सिर्फ 16 साल की थीं और राजेश खन्ना 31 साल के, लेकिन उम्र का यह फासला दोनों के प्यार के बीच नहीं आया। डिंपल कपाड़िया ने राजेश खन्ना का ऑफर स्वीकार कर लिया।

जल्द ही दोनों ने शादी कर ली और इनकी शादी की मीडिया में अच्छी-खासी कवरेज हुई।कुछ वक्त तक राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की शादीशुदा जिंदगी बहुत अच्छी चली।

अपनी शादी को लेकर एक बार डिंपल ने कहा था, 'मेरे लिए राजेश खन्ना से शादी सबसे बड़ी बात थी, क्योंकि मैं उनकी फैन थी और यह मेरे लिए एक ख्वाब के सच होने जैसा था।'

राजेश खन्ना से शादी के बाद डिंपल कपाड़िया ने इंडस्ट्री छोड़ दी, लेकिन उन्हें इस बात का पछतावा नहीं था क्योंकि वह फैमिली को वक्त देना चाहती थीं। लेकिन वक्त ने ऐसी करवट ली कि काका की स्टारडम कम होने लगी।

शादी के बाद डिंपल कपाड़िया ने लिया था ब्रेक

70 और 80 के दशक की उनकी ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं, जिसे राजेश खन्ना संभाल नहीं पाए। इस कारण वह काफी ज्यादा गुस्सा करने करे, ड्रिंक करने के भी आदी हो गए। इसका असर उनकी मैरिटल लाइफ पर भी पड़ा।

डिंपल खन्ना राजेश खन्ना के इस मुश्किल वक्त में हमेशा उनके साथ खड़ी रहीं, लेकिन इसके बाद राजेश खन्ना नई एक्ट्रेस टीना मुनीम के प्यार में पड़ गए। इन दोनों ने 11 फिल्मों में साथ काम किया।

टीना मुनीम भी राजेश खन्ना की फैन थीं और खुद को उनके प्यार में पड़ने से रोक ना सकीं। 80 के दशक में टीना और राजेश खन्ना के रोमांस की खबरें फैलने लगीं। इससे डिंपल कपाड़िया काफी ज्यादा दुखी हुईं और 1984 में वह राजेश खन्ना से अलग हो गईं।

राजेश खन्ना ने डिंपल कपाड़िया से तलाक लेने की औपचारिकताएं भी पूरी नहीं कीं। टीना मुनीम, जो अब टीना अंबानी बन चुकी हैं, उस समय राजेश खन्ना से शादी करना चाहती थीं

टीना मुनीम के साथ भी हुआ ब्रेकअप

लेकिन राजेश खन्ना ने डिंपल से डाइवोर्स नहीं लिया, क्योंकि इसका उनकी दोनों बेटियों पर बुरा असर पड़ता।

टीना अंबानी राजेश खन्ना की जिंदगी में दूसरी महिला के तौर पर नहीं रहना चाहती थीं और कुछ वक्त बाद ही वह राजेश खन्ना को छोड़कर चली गईं।

इसके बाद अनीता आडवाणी के साथ भी उनके लिव-इन-रिलेशनशिप की बात सामने आई थी, जिसका जिक्र अनीता आडवाणी ने बिग बॉस के घर में किया था।

डिंपल कपाड़िया और राजेश खन्ना भले ही एक-दूसरे से अलग हो गए, लेकिन दोनों के बीच रिश्ता गर्मजोशी से भरा रहा। दोनों अक्सर सामाजिक समारोहों, राजीनितक रैलियों और दूसरी जगहों पर साथ नजर आते थे।

अलग होने के बाद भी एक-दूसरे से प्यार करते रहे

डिंपल से अलग होने के बाद राजेश खन्ना ने महसूस किया कि उन्होंने सिर्फ डिंपल से ही सच्चा प्यार किया। इस बारे में राजेश खन्ना ने एक बार अपनी फीलिंग्स शेयर की थीं, 'मैं आज भी अपनी पत्नी डिंपल से प्यार करता हूं।'

डिंपल कपाड़िया भी राजेश खन्ना का काफी सम्मान करती थीं। इस बारे में उन्होंने कहा था, 'वह मेरे बच्चों के पिता हैं और मेरी जिंदगी का अहम हिस्सा हैं। वह हमेशा मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण रहेंगे।'

Sanjay Dutt बेहद करीबी थे Tina Munim के, करना चाहते थे शादी